नीदरलैंड में मोदी जी का ऐतिहासिक भाषण | डच प्रधानमंत्री बोले लाजवाब मोदी

नीदरलैंड्स में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत हुआ।  तेरह साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री नीदरलैंड्स के दौरे पर आया। प्रधानमंत्री मोदी से पहले साल २००४ में प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह नीदरलैंड्स आए थे।

नीदरलैंड पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने भी डच भाषा में ट्वीट किया था जिसमें उनकी ओर से लिखा गया था कि नीदरलैंड पहुंच गया हूं, यह यात्रा महत्वपूर्ण है। इस यात्रा से रिश्ते और मजबूत होंगे.भारत-नीदरलैंड्स के बीच कूटनीतिक संबंधों का यह ७० वां साल चल रहा है।  पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान कई बार डच भाषा में ट्वीट किए वहीं नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने भी पीएम मोदी का स्वागत हिंदी में ट्वीट करके किया।

नीदरलैंड्स में पीएम मोदी ने कहा, “भारत और नीदरलैंड्स के ७० साल पुराने संबंध हैं स्वाभाविक है कि द्विपक्षीय संबंधों पर हम और अधिक फोकस करके आगे बढ़ेंगे। आज पूरा विश्व इंटरकनेक्टेड है, इसलिए हमारी आज की बातचीत में सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत ही नहीं बल्कि महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होगी। ”

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल नीदरलैंड्स के सहयोग से ही भारत ने एमटीसीआर की सद्सयता हासिल की, इसके लिए हम नीदरलैंड्स का आभार व्यक्त करते हैं।  पीएम मोदी ने नीदरलैंड्स को नेचुरल पार्टनर बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों की बात करें तो पिछले ३ सालों में नीदरलैंड्स एफडीआई का सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है।

अपनी नीदरलैंड्स यात्रा के दौरान उन्होंने डच पीएम मार्क रूटे से मुलाकात की। रूटे ने मोदी को एक साइकिल गिफ्ट की। मोदी ने साइकिल पर बैठे हुए अपना एक फोटो ट्विटर पर शेयर किया। उन्होंने ट्वीट कर रूटे को धन्यवाद भी दिया।

मोदी जी हेग में रूटे के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद भारतीय कम्युनिटी के बीच भी पहुंचे थे। वहां उनका भव्य स्वागत हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी विदेशी दौरों पर भी ज्यादातर हिंदी में भाषण देने के लिए जाने जाते हैं। नीदरलैंड्स में भी उन्होंने हिंदी में ही भाषण दिया लेकिन जिस अंदाज में उन्होंने भाषण की शुरुआत की थी वह बहुचर्चित हो गया था।

मोदी जी ने अपने इस भाषण में कुछ ऐसा कहा है जिसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा। पीएम मोदी ने नीदरलैंड्स में अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से भोजपुरी भाषा में हाल चाल पूछा। उन्होंने भाषण की शुरुआत में लोगों से भोजपुरी में पूछा, “का हाल बा?” यानी क्या हाल है। पीएम मोदी के इतना कहते ही भीड़ में काफी उत्साह बढ़ गया था। भीड़ नरेंद्र मोदी के आने पर ही “मोदी-मोदी” के नारे लगा रही थी और जैसे ही वह अपना संबोधन शुरू करने के लिए मंच की तरफ बढ़े तो लोगों का उत्साह और भी बढ़ गया था। लोगों ने जोश में और जोर से “मोदी-मोदी” के नारे लगाना शुरू कर दिए थे। आखिर में उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत की जिसके बाद ही लोग शांत हुए थे।

उन्होंने कहा, “दुनिया के जिन-जिन देशों में भारतीयों को ले जाया गया, वहां १५० साल बीत गए, पीढ़यां गुजर गईं, लेकिन भारतीयों ने अपनी परंपरा को बरकरार रखा। इसके लिए मैं उनको बधाई देता हूं।”

मोदी जी ने कहा,”दुनिया के हर कोने में हिंदुस्तानी राष्ट्रदूत हैं। पासपोर्ट का रंग बदलने से खून के रिश्ते नहीं बदलते हैं।”

मोदी जी ने आगे कहा, “आप लोग सालों से भारत से दूर हैं। कभी भारत की ओर देखने का मौका नहीं मिला, लेकिन आपने भारतीयता को बरकरार रखा। अपनी जड़ों के साथ जुड़ने से एक ताकत मिलती है। पेड़ की जड़ें गहरी होती हैं, उसे कोई हिला नहीं पाता। जड़ों से जुड़े रहने की ताकत क्या होती है ये मेरे सूर्यनाम के भाइयों से सीख सकते हैं।”

“आपमें से बहुत से लोग होंगे, जिन्होंने हिंदुस्तान नहीं देखा है। बहुत से ऐसे होंगे जिनके दादा-परदादा हिंदुस्तान छोड़कर आए, उन्हें कुछ पता नहीं। इसके बावजूद उनके दिल में हिंदुस्तान आज भी मौजूद हैं।”

द हेग में दिया गया पीएम मोदी का यह भाषण सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया था। लोग भारत माता की जय के नारे भी लगा रहे थे। वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं। कई ट्विटर यूजर्स ने पीएम के भोजपुरी में भाषण शुरू करने की सराहना की। कई लोगों ने कहा कि उन्हें पीएम के भोजपुरी में बोलने पर गर्व है और वह एक महान नेता है।

टीम इंडिया के क्रिकेटर सुरेश रैना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीदरलैंड्स यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री के साथ अपनी इस मुलाकात को लेकर रैना इतने रोमांचित थे कि उन्‍होंने यह फोटो ट्विटर पर भी शेयर किया था। फोटो में सुरेश रैना और उनकी पत्‍नी प्रियंका प्रधानमंत्री के साथ हैं। गौरतलब है कि रैना उस समय पत्‍नी प्रियंका के साथ एम्‍सटर्डम में छुट्टिया मना रहे थे।

 

 - अम्स्टेल गंगा समाचार ब्यूरो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>